Generator से कैसे सस्ती है Inverter Battery ?

Generator से कैसे सस्ती है Inverter Battery ?

  • 9 months ago
  • Posted By : Admin

आज के समय में देश के दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में लोगों की लाइफ स्टाइल काफी फास्ट हो गई है। ऐसे शहरों के लोग किसी सामान्य घर के बजाय Housing Society में रहना पसंद करते हैं। इससे उन्हें अपने रहन - सहन से संबंधित सभी सुविधाएं काफी अच्छे तरीके से Organised रूप में मिल जाती है और यहाँ का Environment  और Culture भी काफी अच्छा होता है।बता दें कि जो भी Housing Society पहले से डेवलप्ड है, वहाँ पर सोलर सिस्टम लगाने का ज्यादा स्कोप नहीं होता है, क्योंकि उसे आधुनिक समय की जरूरतों के हिसाब से नहीं बनाया गया है।लेकिन आज से समय में लोगों का अप्रोच Sustainable Practices की ओर काफी तेजी से बदल रहा है। ऐसे में हर किसी के लिए बिजली के महत्व को समझना काफी जरूरी है। क्योंकि आज लोग घर, कार आदि के बारे में तो प्लानिंग करते हैं, लेकिन Electricity Consumption के बारे में कोई विशेष ध्यान नहीं दिया जाता है।

बिजली में कितना होता है खर्च 

बता दें कि किसी भी Housing Society में रहने वाले लोगों को हर साल 3 लाख रुपये के करीब बिजली बिल काफी आसानी से भरना पड़ता है। इस प्रकार उनके महीने का बिजली बिल 15 से 25 हजार रुपये के बीच बनता है।

बिजली के पीछे क्यों होता है इतना खर्च ?

आज के समय में किसी भी Housing Society में आपको कम से कम 7.5 रुपये प्रति यूनिट बिजली बिल भरनी पड़ती है। वहीं, उनको जनरेटर से मिलने वाली बिजली के लिए 17 से 18 रुपये प्रति यूनिट देना पड़ता है।

बता दें कि आज के समय में देश के किसी भी बड़े शहर में हर दिन 1 से 2 घंटे के लिए बिजली कटौती की समस्या काफी आम है। इस प्रकार यदि आपके यहाँ एक महीने में 30 से 60 घंटे के लिए भी बिजली जाती है और ऐसे में, यदि आप अपने घर में जनरेटर से मिलने वाली बिजली की सुविधा लेते हैं, तो आपके यहाँ 1 घंटे में कम से कम 5 यूनिट बिजली की खपत होती है।

इस अनुसार, यदि आप 1 महीने में 150 यूनिट से लेकर 300 यूनिट तक जनरेटर से मिलने वाली बिजली का खपत करते हैं, तो आपको हर महीने कम से कम 3 हजार से 6 हजार रुपये तक का बिजली बिल भरना पड़ेगा।

कैसे करें बचत 

यदि Power Backup Solution के तौर पर, यदि आप जनरेटर के बजाय बैटरी का इस्तेमाल करने लगें, तो आपको हर महीने काफी बचत हो सकती है।

बता दें कि यदि आप अपने घर में केवल एक Lithium Ion Battery और एक इंवर्टर रखते हैं, तो आपको बिजली कटौती की स्थिति में काफी राहत मिल सकती है। क्योंकि इसे चार्ज करने में आपको सामान्य बिजली की तरह प्रति यूनिट केवल 7 रुपये ही खर्च करने की जरूरत होगी। इससे आपको जनरेटर के मुकाबले प्रति यूनिट कम से कम 10 से 11 रुपये की बचत होगी।

सोलर सिस्टम लगाने से होगी अतिरिक्त बचत 

वहीं, यदि आप अपने घर में अपनी जगह और जरूरत को देखते हुए, 1 किलोवाट, 2 किलोवाट, 3 किलोवाट या 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा लेते हैं, तो आप अपने पूरे बिजली बिल को 80 से 90 प्रतिशत तक काफी आसानी से कम कर सकते हैं।

जैसा कि किसी भी शहर में आपको अपने घर में धूप मिलने में काफी दिक्कत होती है। लेकिन यदि आपके बाल्कनी में या छत पर धूप 2 से 3 घंटे के लिए भी आती है, तो आज के समय में अत्याधुनिक तकनीकों से लैस ऐसे सोलर पैनल आ गए हैं, जो आपकी बैटरी को पूरी तरह से चार्ज कर देंगे और आप सालों साल के लिए बिजली के मामले में काफी हद तक आत्मनिर्भर बन जाएंगे।

निष्कर्ष 

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपना जीवन बेहद आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें। वहीं, यदि आप अपने घर या कमर्शियल स्पेस में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद के लिए हमेशा ही तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Comments

Comments not available for this post.

Post a Comment

Login first to comment on the post.

Related Products

Free Shipping

Free Shipping Nation Wide

24/7 Services

Online Service For 24/7

Festival Offers

New Online Special Festival Offers

Online Payment

Online Pyament Offers

Return

7 Days Exchange Policy

subscribe

my cart

my account

Sign Up Forgot your password?

my setting